रविवार, 24 फ़रवरी 2019

allergy ke karan aur upay (एलर्जी के कारण और उपाय)

allergy ke karan aur upay (एलर्जी के कारण और उपाय)

Hi frnd
आज हम एलर्जी के बारे में बात करेंगे ।ये क्यों होती है। और इसका क्या उपाय है। हम इसे कैसे ठीक कर सकते है। यदि आप डेंड्रफ ,पिम्पल और दाद से परेशान है । तो आप मेरी जो मैंने पहले बनाई है।उन पोस्ट को पड़े आप जरूर इनका उपचार कर पायंगे । और साथ ही आप अपनी प्रॉब्लम को बताये मुझ से शेयर करे ताकि मे और पोस्ट बना सकूँ।
1) एलर्जी क्या है?
यह एक आम समस्या है। जो किसी भी उम्र मे हो सकती है । एलर्जी आप के लिए अच्छी और बुरी दोनो तरह की हो सकती है। यह इसके प्रकार पर निर्भर करती है। एलर्जी एक प्रकार से त्वचा की प्रतिक्रिया होती है, जो आम तौर पर किसी विशेष भोजन, कपड़े या ड्रग्स आदि जैसे पदार्थों के खिलाफ अपना रिएक्शन देती है। एलर्जी उत्पन्न करने वाले पदार्थ एलर्जन होते हैं, जो शरीर से बाहर की वस्तुओं से बनते हैं।
एलर्जी बहुत आम होती हैं, विशेष रूप से बच्चों में। कुछ बच्चों में उनके बड़े होने के साथ-साथ उनकी एलर्जी भी गायब हो जाती हैं, लेकिन कुछ बच्चों में यह लंबे समय तक रह सकती है।


लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि एलर्जी बचपन में ही शुरू होती हैं। वयस्कों में उन चीजों से भी एलर्जी होने लग सकती है जिनसे उन्हें पहले एलर्जी नहीं थी।
एलर्जी एक ऐसी परेशानी बन सकती है, जो रोजाना की गतिविधियों में प्रभाव डालती है, हालांकि ज्यादातर एलर्जी के मामले हल्के ही होते हैं, जिनको पूरी तरह से नियंत्रण में रखा जा सकता है। गंभीर एलर्जी के मामले बहुत आम बात नहीं हैं, लेकिन फिर भी उनके प्रति सचेत रहना चाहिए। और जिन चीजों से एलर्जी हो उन्हें कभी भी उपयोग न करे या उनसे दूर रहे। क्योंकि ये आपके इम्यून सिस्टम को भी बिगाड़ सकती है।
2) एलर्जी के कारण
एलर्जी की समस्या किसी व्यक्ति को जन्म से (वंशागत) भी मिल सकती है।
हर शरीर में एंटीबॉडीज होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के एजेंट होते हैं, और शरीर में घुसने वाले बाहरी कण से लड़ते हैं। एलर्जी से ग्रसित शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली हानिकारक और गैर-हानिकारक पदार्थों के बीच अंतर नहीं बता पाती। अगर आपको एलर्जी है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली एंटीबॉडीज का निर्माण करती है, जो कुछ विशेष पदार्थों को हानिकारक समझ लेते हैं, भले ही वह खतरनाक ना हो।
हालांकि, एलर्जी को विकसित करने वाले कारणों की कोई जानकारी नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे पदार्थ हैं जो आमतौर पर एलर्जी प्रतिक्रिया उत्पन्न करते हैं।
पशुओं के बालों की रूसी,
मधुमक्खी या अन्य कीड़ों द्वारा काटना,
कुछ खाद्य पदार्थ, जिनमें नट्स, सीपदार मछली, और अनाज शामिल हैं,
कुछ दवाएं, जैसे पेनिसिलिन या एस्पिरिन, या फिर किसी भी अन्य प्रकार की दवाओं का साइड इफेक्ट्स
कुछ प्रकार के पौधे,
पराग या फफूंदी आदि,
धूल के कण।
कुछ लोगो को ठन्डे पानी की एलर्जी होती है। कुछ लोगो को घास या उसके कण जो अत्यंत सूक्ष्म होते है उनसे भी हो सकती है।
अधिकांस छोटे मछर और किट पतंग जैसे मधुमखी इनके डंक में एक एसिड होता है जो हमे एलर्जी करता है।
3) एलर्जी के लक्षण
जिन चीजों से आपको एलर्जी हैं, उनके संपर्क में आने के कुछ ही मिनटों के भीतर आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण महसूस होने लग सकते हैं। हालांकि कई बार लक्षण धीरे-धीरे कुछ घंटों में विकसित होते हैं।
जो निम्न है।
छींक आना
नाक बहना या रूकना
आंखों से पानी आना या खुजली होना


साइनस, गले, या कान के छिद्रों में खुजली
कान की बंद होना (कान में द्रव भरना)
पोस्ट-नेजल ड्रेनेज (मुंह से बलगम आना)
होंठ, जीभ, आँखों या चेहरे पर सूजन


पेट में दर्द, बीमार महसूस होना,
मतली या उल्टी, दस्त
सूखी, लाल या रुखी त्वचा
लक्षण जो कम सामान्य हैं, जिनमें शामिल हैं
सिर दर्द
सांस लेने में परेशानी
घरघराहट (wheezing)
खाँसी
कुछ विरले मामलों में एलर्जी एक गंभीर एलर्जिक प्रतिक्रिया को जन्म देती है, जिसे एनाफिलेक्सिस (anaphylaxis) या एनाफिलेक्टिक शॉक (anaphylactic shoc) कहा जाता है, जो जीवन के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है।
इसका प्रभाव पूरे शरीर पर पड़ता है, और एलर्जिक पदार्थों के संपर्क में आने से यह कुछ ही मिनटों के भीतर विकसित होने लग जाता है।
एनाफिलेक्सिस के लक्षणों में उपरोक्त में से कोई भी लक्षण शामिल हो सकता है, और उनके साथ-साथ निम्न लक्षण भी हो सकते हैं:
गले और मुँह में सूजन
सांस लेने में तकलीफ
चक्कर आना
उलझन (विभ्रान्ति)
त्वचा या होंठ नीले पड़ जाना
चेतना खोना या बेहोश होना
एनाफिलेक्सिस एक मेडिकल आपात स्थिति है, जिसको तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है।
इस तरह के लक्षण दिखे तो आप अपने डॉक्टर से जरूर सम्पर्क करे।
4) एलर्जी का उपचार
एलर्जी के लिए मार्केट मे बहुत सारी दवाई और crem मौजूद है। पर आप बिना डॉक्टर की सलाह के इन दवाई का उपयोग न करे क्योंकि ये आपको और ज्यादा हानि पहुंचा सकती है। यदि आपको सामान्य एलर्जी हो तो आप अविल टेबलेट ले सकते है। और कुछ सामान्य दवाई की फोटो नीचे दी गई है।





यदि आपको मेरी पोस्ट अछि लगी हो तो लाइक करे और कॉमेंट करके जरूर बताएं।
धन्यवाद





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें