रविवार, 24 फ़रवरी 2019

दाद (रिंगवर्म) का उपचार


Hi Frnd
आज मे आपको दाद (Ringworm) के बारे में बताऊंगा । जिसमे उसका इलाज होने का कारण और कुछ सावधानियां भी  बताऊंगा।
यदि आप पिम्पल और डेंड्रफ जैसी किसी स्किन प्रॉब्लम से परेशान है तो आप मेरे ब्लॉग पर उसका इलाज पा सकते है।

1). दाद क्या है? 


दाद शब्द का प्रयोग फंगल संक्रमण को दर्शाता है ।जिसे सामान्य भाषा में फफूंद कहते है। जो त्वचा की ऊपरी परत पर होता हैं।
दाद को मेडिकल की भाषा में टिनिया कहते हैं,
दाद संक्रमण के कुछ प्रकार होते हैं जिनमें शामिल हैं - कोर्पोरिस (Corporis), टिनिया कैपेटिस (Tinea capitis), टिनिया पेडिस (Tinea pedis) और टिनिया क्रूरिस।
दाद एक परतदार और पपड़ीदार चकत्ते के कारण बनता है जो त्वचा पर गोल और लाल चकत्ते के रूप में दिखाई पड़ता है। दाद के अन्य संकेत और लक्षण भी हैं, जिनमें दाद की जगह से बाल झड़ना, खुजली, घाव या छाले आदि शामिल हैं।


दाद संक्रामक होता हैं, जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल सकता हैं।
शारीरिक परीक्षण के दौरान त्वचा की जांच, माइक्रोस्कोप की सहायता से प्रभावित त्वचा को खुरचना और 'कल्चर' टेस्ट (Culture test) किये जा सकते हैं, जिनकी मदद से डॉक्टर बीमारी के लिए उचित इलाज का निर्धारण कर पाते हैं और इससे संबंधित अन्य स्थितियों का भी पता लगा पाते हैं। एक सफल उपचार के लिए एक उचित परीक्षण आवश्यक माना जाता है।
दाद को एंटी फंगल दवाइयों की मदद से ठीक किया जा सकता है। इसकी दवाइयां खाने और लगाने दोनों ही तरीकों हेतु उपलब्ध है।
2) दाद होने का कारण
दाद एक संक्रामक फंगल संक्रमण होता है, जो फफूंदी जैसे परजीवी के कारण होता है। यह परजीवी आपकी बाहरी त्वचा की कोशिकाओं में पनपता है और कई तरीकों से फैल सकता है जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:
A) सम्पर्क मे आने पर - दाद संक्रमित व्यक्ति की त्वचा से किसी स्वस्थ व्यक्ति की त्वचा का संपर्क में आने पर यह रोग फैल सकता है।
B) जानवरो से - दाद से ग्रसित जानवर को स्पर्श करने से भी दाद का संक्रमण मनुष्य के शरीर फैल सकता है। जैसे घर के पालतू संक्रमित कुत्ते या बिल्ली को लाड़ प्यार करना। दाद का संक्रमण गायों में भी काफी सामान्य होता है।
C) किसी वस्तु से  - मानव या जानवर द्वारा किसी संक्रमित वस्तु को छूने से भी दाद का संक्रमण उनमें फैल सकता है। संक्रमित वस्तुएं जैसे कि कंघी, ब्रश, कपड़े, तौलिया, बिस्तर और चादर।
D) मिट्टी से मानव में फैलाव - यह काफी कम होता है पर अक्सर यह तभी होता है जब कोई व्यक्ति अत्याधिक संक्रमित मिट्टी के संपर्क में लंबे समय तक रहे!
3) दाद के लक्षण
दाद के लक्षण इसके संक्रमण के आधार पर अलग-अलग होते हैं,  निम्नलिखित लक्षण प्रमुख है:-
लाल चकत्ता, त्वचा में खुजली या जलन, त्वचा पर परतदार और उभरा हुआ दाग,
दाग का फैलना या बढ़कर फफोला बन जाना,
दाग का बाहरी तरफ से किनारों पर लाल हो जाना या एक अंगूठी के समान आकृति वाला दाग,
ऊपर की तरफ उभरे हुए किनारों वाले दाग।
अगर आपके नाखूनों में डर्मेटॉफाइटोसिस (Dermatophytosis) हो गया है, तो वे पतले और बेरंग हो सकते हैं। यहां तक कि उनमें दरार भी आ सकती है। यहीं स्थिति सिर में होने पर प्रभावित हिस्सों से बाल टूट या झड़ सकते हैं।
3) दाद का इलाज -
घरेलू उपचारों से दाद को पूरी तरह ठीक नहीं किया जा सकता। इसके लिए एंटी फंगल दवाएं लेनी पड़ती है।
सामान्य उपचार (Topical treatment) – जब दाद शरीर की त्वचा या जोड़ों जैसे भागों को प्रभावित करता है तो उसके लिए कई एंटी फंगल क्रीम उपलब्ध हैं। ये एंटी फंगल क्रीम दो हफ्तों के भीतर स्थिति को सामान्य कर देती हैं। इनमें क्लोट्रीमजोल, कीटोकोनाजोल जैसे अवयव शामिल हैं। ये उपचार पैर फंगल संक्रमण जैसे कई मामलों के लिए भी काफी प्रभावी होते हैं। इनमें काफी सारी ऐसी क्रीम हैं जो मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हैं। यह आम तौर पर जरूरी होता है कि इन एंटीफंगल क्रीम का प्रयोग कम से कम दो हफ्ते तक किया जाए। एंटीफंगल दवा ल्यूलिकॉनेजोल एक एंटीफंगल टॉपिकल एजेंट है। यह 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के वयस्कों में टिनया क्र्यूरिस और टिनिया कार्पोरिस को ठीक करने के लिए उपयुक्त है। इससे एक सप्ताह तक हर रोज दिन में एक बार उपचार किया जा सकता है।

क्रमबद्ध उपचार (Systemic treatment) – कुछ फंगल संक्रमण सामान्य दवाओं पर ठीक से प्रतिक्रिया नहीं करते, जैसे सिर और नाखून के फंगल संक्रमण। ऐसी जगहों पर जहां क्रीम ठीक से नहीं लगाई जा सकती वहां पर दाद की बढ़ती गंभीरता को रोकने के लिए खाने की दवाइयों का प्रयोग किया जाता है। ग्रेसियोफल्विन (Griseofulvin) टेबलेट लंबे समय तक एक प्रभावी एंटीफंगल दवाई रही है, लेकिन अब अन्य दवाएं भी उपलब्ध हैं जो ग्रेसियोफल्विन के जितनी सुरक्षित और ज्यादा प्रभावी हैं। इनमें शामिल हैं टर्बिनेफाइन (Terbinafine), इंट्राकोनेजोल (Itraconazole) और फ्ल्यूकोनेजोल (Fluconazole)। खाने की दवाएं आमतौर पर तीन महीने तक दी जाती हैं।
4) दाद से कैसे बचें
दाद संक्रमण से बचने के लिए निम्नलिखित को ध्यान में रखना चाहिए:
A) अत्याधिक पसीने से बचें
B) संक्रमित जानवरों से दूर रहें – जानवरों में दाद अक्सर एक उभरे हुऐ चकत्ते की तरह दिखता है, जहां से उनके बाल उतरे हुऐ होते हैं। हालांकि कई मामलों में तो लोग बीमारी के लक्षणों पर ध्यान भी नहीं दे पाते। संक्रमण की संभावना को रोकने के लिए अपने पालतू जानवरों में दाद संक्रमण की जांच के लिए उन्हें पशु-चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए।
अपनी निजी चीजों को किसी के साथ शेयर ना करें – अपनी निजी चीजें जैसे तौलिया, कंघी आदि को किसी और को प्रयोग न करने दें और दूसरे लोगों की चीजें भी खुद प्रयोग करने से बचें।
शरीर पर जो जगह संक्रमण से प्रभावित हैं उसे खुरचें या रगड़ें नहीं, क्योंकि ऐसा करने से संक्रमण शरीर के दूसरे भागों में भी फैल सकता है।
5) दाद में क्या खाये 
यदि आप दाद से परेशान है तो  निम्नलिखित चीज़ों का सेवन ज़्यादा करे ।
लहसुन -  दाद संक्रमित व्यक्ति को यह सलाह दी जाती है कि वह अपने मुख्य व्यंजन में लहसुन वाले व्यंजन को शामिल करें, जैसे पुलाव, करी, सूप, पास्ता या उबली हुई सब्जियां आदि। माइकल के अनुसार, लहसुन में एक एलीसिन नाम का केमिकल होता है, जिसमें एंटीफंगल के गुण होते हैं। दाद के उपचार या उसकी रोकथाम के लिए अगर आप लहसुन का नियमित उपयोग करने की योजना बना रहे हैं तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। क्योंकि, लहसुन आपके खून को पतला करने का भी काम करता है।
विटामिन-ई से परिपूर्ण खाद्य पदार्थ – विटामिन-ई की मदद से हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जा सकता है। जिसकी मदद से शरीर ल्यूकोसाइटिस (Leukocytes) का उत्पादन करती है, जो शरीर में फंगल को नष्ट करने का काम करते हैं।
6) दाद की बेस्ट मेडीसिन
A) pendurm plus crem
आप इसे अपने दाद वाली जगह पर रोज 2 से 3 बार लगाये।

B) ring out या जालिम लोशन
ये दोनों cream आपके दाद को जला देगी इनका उपयोग दिन मे 2 बार कर सकते है। यदि दाद फेस पर हो तो इसे न लगाएं क्योंकि ये स्किन को जला सकते है। 


C) Adcon 150 mg tablet
इसका उपयोग भी दाद मे किया जाता है।
D) Alflucoz 150 Mg Capsule
इन कैप्सूल का उपयोग दाद के लिए किया जाता है जो पूरी तरह से  फंगल इन्फेक्शन को कंट्रोल कर देता है। पर इन कैप्सूल का उपयोग कोई प्रेग्नेंट औरत नही कर सकती है
याद रहे इन सभी मेडिसिन का उपयोग डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।
धन्यवाद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें