रविवार, 24 फ़रवरी 2019

डेंड्रफ (रूसी) का उपचार।।


Hi Friends
आज मे आपको डैंड्रफ (रूसी) के बारे में बताऊंगा जिसमे उसके होने के कारण और उपचार शामिल है।यदि आप पिम्पल से भी परेशान है । तो आप मेरे ब्लॉग पर इसके बारे मे पूरी तरह उपचार सहित पड़ सकते है।
डेंड्रफ क्या है?
डेंड्रफ एक सामान्य समश्या है। जो हमारे सिर पर बालो मे होती है। यह कोई बीमारी नही है। इसे मुख्य रूप से व्यस्क लोगो मे देखी जाती हैं। इसका कोई मुख्य कारण अभी तक नही मिल पाया है। लेकिन कुछ शोधों मे पाया गया कि रूसी बालो मे किसी गन्धगी या धूल के कारण होती है। डेंड्रफ हमारे सिर की नाजुक पर्त के विघटन के कारण होती है। जो बाहरी किसी धूल के कण या किसी अन्य infection के कारण विघटित होती है। जिसके कारण हमारे सिर मे खुजली होती है। और कभी कभी सिर की त्वचा पर सूजन आ जाता है और कभी कभी तो ब्लड भी निकलता है।


डेंड्रफ के कारण
डेंड्रफ का कोई मुख्य कारण तो नही है। पर इसके कुछ निम्न कारण है।
1). रूखी त्वचा
रूखी त्वचा डैंड्रफ का एक प्रमुख कारण है। यदि आपकी त्वचा भी रूखी है तो आपके बालों में भी रूसी होने की सम्भावना बढ़ जाती है और अगर इसका ठीक से इलाज नहीं किया जाता है, तो आपके सिर की रूखी और मृत त्वचा पपड़ी बनकर रूसी के रूप में सामने आती है।

2). यीस्ट के प्रति संवेदनशीलता
यदि गर्मियों की तुलना में सर्दियों के दौरान रूसी की समस्या अधिक हो रही है तो इस एलर्जी की वजह से यीस्ट युक्त भोजन न खाएं। क्योंकि ये भी त्वचा के रूखे होने का कारण हो सकता है। गर्मियों में कम रूसी होने का कारण शायद गर्मी के मौसम में तेज़ यूवी किरणें हैं। जिस कारण त्वचा रूखी नहीं हो पाती।

3). गंदा सिर
गंदा सिर, गंदगी और मृत कोशिकाओं का संकेत होती है। यह दो तरीकों से रूसी पैदा कर सकती है। मृत कोशिकाओं की अधिक उपस्थिति के कारण बालों में रूसी की समस्या शुरू होती है। गंदा सिर बहुत से रोगाणुओं को आकर्षित करता है यह यीस्ट और फंगस के विकास का कारण बन सकता है। इस से बचने का एकमात्र तरीका यह है कि आप समय समय पर अपना सिर धोती रहें और अपने स्कैल्प को साफ रखें। क्योंकि इस प्रकार के डैंड्रफ के कारण बाल भी झड़ते हैं।
4). सही से कंघी न करना
बालों को ब्रश करने से निश्चित तौर पर आपके बालों की सफाई हो जाती है। बालों में हर रोज कंघी करनी चाहिए। ऐसा करने से आप अपने सिर से गंदगी, मृत त्वचा आदि की सफाई करती हैं। नियमित रूप से कंघी करने से सिर में गंदगी एकत्रित नहीं होती।

5). सेबोरिक डर्मेटाइटिस
सेबोरिक डर्मेटाइटिस (Seborrheic dermatitis) त्वचा की ऐसी स्थिति है जिसमें सिर, कान और चेहरे की त्वचा पीली, चिकनी और पपड़ी युक्त बन जाती है। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपकी सिर की त्वचा खुजलीदार और दानेदार हो सकती है। ऐसा अत्यधिक तेल उत्पादन के कारण होता है और अत्यधिक तेल आपके सिर पर गंदगी और मृत त्वचा के रुकने का कारण बन सकता है। इसे नियंत्रित करने के सिर को साफ़ रखना ज़रूरी है। जब ज़रूरी हो शैम्पू करें। पुरानी कहावतों के अनुसार न चलें कि जल्दी जल्दी सिर धोने से बाल खराब होते है। आज के समय में गंदगी और प्रदूषण बहुत ज्यादा है। बालों को अनावश्यक नुकसान से बचाने के लिए, हल्के और संतुलित पीएच वाले शैम्पू का उपयोग करें।

6). चर्म रोग
जब किसी को सोरायसिस, एक्जिमा और अन्य त्वचा सम्बन्धी रोग होते हैं तो उन्हें रूसी की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। उन्हें बिना समय बर्बाद किये जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

7). लम्बे समय से दवा या हाई स्टेरॉयड का सेवन
जब कोई दवाओं और स्टेरॉयड का अत्यधिक या काफी दिनों से सेवन करता है, तो वो भी रूसी जैसी गंभीर समस्या का सामना कर सकता है और ऐसी स्थिति का जल्द से जल्द निदान किया जाना चाहिए, अन्यथा ये गंजेपन का कारण बन सकती है। ट्रैक पर वापस लाने के लिए आपको विशेषज्ञ द्वारा दी गई सलाह अनुसार, नियमित जांच और दवाओं का सेवन करना चाहिए।

8). मानसिक तनाव
इसकी कोई परवाह ही नहीं करता है, या समय की कमी के कारण परवाह नहीं कर पाता है। लेकिन मानसिक तनाव की वजह से भी गंभीर रूसी हो सकती है। तनाव से दूर रहने के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद पूरी करें। इससे तनाव कोसों दूर रहता है।

9). आहार
हर कोई साफ़ और स्वस्थ भोजन की बात करता है लेकिन कोई भी वास्तव में उस पर ध्यान नहीं देता तभी आजकल केएफसी और मैक डी (McDonald's) इतना चलते हैं। लेकिन रूसी के कारण बालों के झड़ने से बचने के लिए ताजी सब्ज़ियों और फलों का सेवन करें। अच्छा आहार सिर की त्वचा को सही बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है|
डेंड्रफ का उपचार
1). कुछ सामान्य उपचार
a). अपने बालों को ज़्यादा गिला न रखे नहाने के तुरंत बाद सुखा ले।
b). ज्यादा कैमिकल वाले हेयर डाई, शैम्पू, और कैंडिस्नर का use न करे
c). गन्दगी से बचे और हो सके तो धूल से बचने के लिए कैप को भी लगाये।
2). मेडिसिन से उपचार
यदि आपको डेंड्रफ की ज़्यादा परेशानी है। तो किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाएं।
आप हिमालय एंटी डेंड्रफ शैम्पू और हिमालय एंटी डेंड्रफ आयल का उपयोग करे इनके उपयोग से 7 डे के अंदर डेंड्रफ की प्रॉब्लम खत्म हो जयगी। 



यदि आपको इसके सम्बंधित कोई qustion पूछना हो तो कॉमेंट करके बताये और मेरे इस पेज को अपने दोस्तों को शेयर करे
धन्यवाद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें