शनिवार, 23 फ़रवरी 2019

Face care for pimples


Hi frnd
मैं आपको किसी भी बिमारी या मेडिसिन के बारे मे जानकारी दे सकता हूँ और आपकी उनसे सम्बंधित हेल्प कर सकता हूँ।
आज में आपको पिम्पल के कारण और उनका उपचार बताऊंगा।
पिम्पल क्या है?
पिम्पल एक सामान्य समश्या है। जिसका उपचार संभव है। ये छोटे और कभी कभी बड़े फुंसी के रूप मे हमारे चेहरे पर होते है। ये अधिकांश दर्द नही करते पर यदि हम इनको बार बार छूते है। या उन्हें फोड़ने की कोसिस करते है । तो ये दर्द कर सकते है।
पिम्पल होने के कारण
मुंहासा एक सामान्य त्वचा रोग है जिसकी वजह से फुंसी हो जाती है। जब आपकी त्वचा के अंदर केश कूप अवरुद्ध हो जाते हैं तो फुंसियां होती हैं। ज्यादातर फुंसियां चेहरे, गर्दन, पीठ, और कंधों पर होती हैं। मुंहासा किसी को भी हो सकता है, लेकिन यह किशोरों और युवा वयस्कों में सामान्य है। यह गंभीर नहीं होता है, लेकिन इसकी वजह से दागहो सकता है।

कोई नहीं जानता कि वास्तव में मुंहासे किस वजह से होते हैं। शायद इसमें किशोरावस्था और गर्भावस्था के दौरान होने वाले हॉर्मोन परिवर्तनों की भूमिका होती है। मुंहासे किसकी वजह से होते हैं इसे लेकर कई मिथक हैं। अक्सर चॉकलेट और तैलीय भोजन को दोष दिया जाता है, लेकिन इसके बहुत कम साक्ष्य मौजूद हैं कि लोगों के मुंहासे पर आहार का प्रभाव पड़ता है। एक अन्य मिथक यह है कि गंदी त्वचा की वजह से मुंहासे होते हैं; हालाँकि, ब्लैकहेड्स और फुंसियां गंदगी की वजह से नहीं होते हैं। तनाव से मुंहासे नहीं होते हैं, लेकिन यह इसे और ज्यादा खराब बना सकता है।
निम्नलिखित मुँहासे के सबसे सामान्य कारण हैं:

कई जीनों का प्रभाव

हार्मोनल परिवर्तन

अनैरोबिक बैक्टीरिया संक्रमण
यदि आपको मुंहासे हैं तो

अपनी त्वचा धीरे-धीरे साफ करें

अपनी त्वचा को छूने का प्रयास ना करें

धूप से बचें

मुंहासों के उपचारों में दवाएं और क्रीम शामिल हैं।
पिम्पल के लिए उपचार
मैं आपको पिम्पल के उपचार के लिए कुछ crem और tablets बता रहा हूँ पर plz दोस्तों इनका उपयोग आप अपने डॉक्टर  से consult करके या उनसे पूछ कर ले यदि आपको मुँहासे ज्यादा है तो आप किसी अच्छे dermetologist को दिखाएं ।
‌Azhithromycitin tablet
Azhithromycitin tablet 250 और 500 mg मे आती है। यदि आप 500 mg ले रहे है तो 3 tablet ले और दिन मे रोटी खाने के बाद रोज एक गोली खाले यदि आप 250 mg tablet ले रहे है तो 6 tablet ले और रोटी खाने के बाद रोज एक गोली खाले । ये tablet आपके मुहासे के बेक्टिरिया को खत्म कर देगी। और आपके मुहासे ठीक हो जायेंगे ।यदि आपको इनको खाने से कोई problem होती है तो आप इन्हें खाना बंद कर दे।
purodil सिरप
आप अपने आस पास के किसी भी मेडिकल स्टोर से इसे सिम्पलिय खरीद सकते है। आप इसे रोज दिन में एक बार Azhithromycitin tablet खाने के एक घण्टे बाद 2 ढक्कन या छोटी एक या 2 चमच पि सकते है। यह आपकी त्वचा को गोरा करेगा और पिम्पल को भी जड़ से खत्म कर देगा।
acnestar gel या persol 2.5 gel
आप acne star gel या persol gel दोनों मे से कोई एक ले सकते हैं।रोज रात को मुंह धोकर केवल मुँहासे वाली स्किन या केवल मुहासों पर लगाये।इनको लगा कर धुप मे न निकले।
acnestar साबुन या pichfeal फेसवास
आप रोज नहाते समय अपने चेहरे पर या तो acnestar साबुन लगाये या peachfeel फेसवाश से चेहरे को धो ले।
इन सभी teatment या इन सभी मेडिसिन का उपयोग करके आप केवल 10 से 15 दिन मे अपने पिम्पल से छुटकारा पा सकते है।
यदि आपका कोई qustion हो तो आप comment में पूछ सकते है। आप अपने दोस्तों को भी मेरे इस पेज को शेयर करे।
धन्यवाद।।।

1 टिप्पणी: